Home हेल्थ तरबूज के फायदे और नुकसान | Tarbooj khane ke fayde aur nuksan

तरबूज के फायदे और नुकसान | Tarbooj khane ke fayde aur nuksan

349
0
SHARE

तरबूज के फायदे और नुकसान | Tarbooj khane ke fayde aur nuksan

tarbooj ke fayde aur nuksan, tarbuj ke beej ke fayde, watermelon benefits in hindi, watermelon benefits and side effects in hindi, तरबूज के फायदे और नुकसान,  तरबूज के फायदे, tarbooj khane ke nuksan, तरबूज खाने का सही समय, watermelon, तरबूज , tarbuj,

Tarbooj khane ke fayde aur nuksan : दोस्तों तरबूज का नाम सुनते ही सबके मुँह में पानी आ जाता हैं, यह खाने में बहुत रसीला होता हैं। तरबूज को हम एक स्वादिष्ट फल के रूप में तो जानते ही हैं साथ ही यह अत्यंत पौष्टिक भी होता हैं। तरबूज जो हमें गर्मी में ठंडक का एहसास करता हैं वही अनेक बीमारियों से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता हैं। तरबूज विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर का बहुत अच्छा श्रोत हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी पाये जाते हैं। तो आइये हम भी इस गर्मी में इस फल के कुछ स्वास्थ लाभ जानें :-

तरबूज खाने का सही समय (Tarbooj khane ka sahi samay):-

तरबूज को रात में नहीं खाना चाहिए. तरबूज में थोड़ा सा एसिड पाया जाता है, ऐसे में अगर इसे रात में खाया जाए तो हो सकता है कि इसे डाइजेस्‍ट करने में आपको समस्‍या हो| तरबूज खाने का सही समय सुबह या दोपहर को ही होता हैं| कभी भी गर्मी में बाहर से आओ तो एकदम से कभी भी तरबूज का रस या तरबूज नहीं खाना चाहिए। इससे दस्त और उल्टी हो सकती है।

तरबूज खाने का सही तरीका (Tarbooj khane ka sahi tarika):-

तरबूज की तासीर ठंडी होती हैं, इसका सेवन गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता हैं। तरबूज के अंदर पानी अधिक मात्रा में होता हैं जो पसीने के रूप में अतिरिक्त तरल को बाहर निकलता हैं और गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडा करता हैं। तरबूज को खाने का भी एक सही तरीका होता हैं, जोकि इस प्रकार हैं :-

1. आप तरबूज को काटकर इसका सेवन कर सकते हैं।

2. तरबूज को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता हैं।

3. तरबूज का जूस भी पी सकते है।

4. तरबूज को कॉकटेल या मॉकटेल बनाकर भी आप इसे पी सकते हैं।

तरबूज खाने के फायदे (Tarbooj khane ke fayde):-

https://youtu.be/eW0iAFbN1tI

तरबूज का सेवन हमारे स्वास्थ और सौंदर्य दोनों के लिए उपयोगी हैं। साथ ही इसके बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं तो आइये जानते हैं कि तरबूज खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं :-

1. हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में तरबूज एक रामबाण उपाय है| ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है| दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है, जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

2. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है| त्वचा को जवा और चमकदार रखने में तरबूज एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

3. आज कल लोगों का खाना-पीना ऐसा हो गया हैं कि उनका इम्यून सिस्टम ख़राब हो जाता हैं और इंसान जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता हैं। तरबूज में विटामिन्स की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है और शरीर को स्वस्थ बनाने में भी सहायक होता हैं।

4. दरहसल तरबूज में कई विटामिन्स और खनिज पाये जाते हैं इसलिए तरबूज की तासीर ठंडी होती है जो दिमाग को शांत रखता है और गुस्सा कम आता है अतः यह कह सकते हैं की तरबूज दिमाग के लिए भी फायदेमंद हैं।

5. तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होते हैं, बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है, साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है।

6. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। तरबूज में मौजूद विटामिन्स और खनिज जो खाने को अमाशय में पूर्ण रूप से पचने में सहायक हैं।

7. तरबूज विटामिन-C का बेहतरीन श्रोत हैं, जोकि खून की मात्रा को बढ़ाने में अत्यधिक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। मनुष्य में खून की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं।

8. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है, साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं। रूप सौंदर्य को निखारने के लिए घरेलु नुस्खों में तरबूज का सेवन आज भी लोग करते हैं और यह नुस्खा आज भी कारगर साबित होता हैं।

9. तरबूज में मौजूद लाइकोपीन कैंसर कोशिकाओं को समाप्त कर इस गंभीर बीमारी से आपकी रक्षा करता हैं। तरबूज को काला नमक और काली मिर्च के साथ खाने पर अपच की समस्या दूर होती हैं और पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता हैं।

10. तरबूज में उपलब्ध विटामिन-A आंखों के लिए अच्छा होता है। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक हैं। तरबूज में पाये जानें वाले खनिज आँखों की रोशनी और आँखों के स्वास्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं।

तरबूज खाने के नुकसान (Tarbooj khane ke nuksan):-

तरबूज के सेवन से शरीर में लू का प्रकोप कम होता हैं और गर्मी की बेचैनी से राहत मिलती हैं। किन्तु इस फल का सेवन अधिक मात्रा में करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं तरबूज के सेवन से कुछ खास नुकसान :-

1. जो लोग अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करते है उनकी नसों, मांसपेशियों और गुर्दो आदि में समस्या हो सकती हैं।

2. बहुत अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से पुरुषों में नपुंसकता जैसे रोग उत्पन्न हो सकते हैं।

3. यदि गर्भवती महिलायें अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करती है तो ब्लड में शर्करा कि मात्रा ज्यादा हो जाती हैं जोकि गर्भवती महिलाओं और उनकी होने वाली संतानों के लिए चिंता का विषय हैं।

4. तरबूज में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह ह्रदय की समस्याओं को जन्म दे सकती हैं।

5. जो व्यक्ति इन्सुलिन ले रहे हो उन्हें तरबूज के सेवन से दूर रहना चाहिए क्योंकि तरबूज में अधिक मात्रा में शर्करा होती हैं जोकि डाइबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए सही नहीं होती हैं।

6. अत्यधिक तरबूज के सेवन से लोगों में एलर्जी हो सकती हैं जिससे चेहरे पर चकक्ते, मुँहासे और सूजन भी पैदा कर सकती हैं।

रात में तरबूज खाये या नहीं (Raat me Tarbooj khaye ya nahi):-

रात में तरबूज खाने से आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है। रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये भी हो सकता है कि अगले दिन आपका पेट खराब हो जाए| दिन के मुकाबले रात को हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है, तरबूज में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है| यहां चीनी से हमारा मतलब मिठास से है| ऐसे में हो सकता है कि हमेशा रात को इसे खाने से आपका वजन बढ़ने लगे| हम सब जानते हैं कि तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है| ऐसे में हो सकता है कि रात के समय इसे खाने के बाद आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़े और आपकी नींद पूरी न हो सके| अतः तरबूज को अगर सुबह या दोपहर में खाया जाये तो यह ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाये (Tarbooj kahane ke baad kya nahi kahye):-

तरबूज को खाने से 2 या 3 घंटे पहले इसको किसी ठन्डे बर्तन या फ्रिज में रखना चाहिये। इसको ठंडा करके खाने में ही फायदा हैं। इसके साथ कभी भी दूध या शरबत या किसी भी प्रकार के लिक्विड का सेवन नहीं करना चाहिये। इससे पाचन सम्बन्धी समस्या हो सकती हैं। अगर आपको वजन बढ़ाना हैं तो तरबूज को खाना खाने के आधे घंटे बाद खाये। खट्टी चीजे जैसे दही या छाछ भी तरबूज के साथ न ले इससे पेट में दर्द या पेट में मरोड़ हो सकती हैं । गर्म चीज तरबूज के साथ कभी नहीं लेनी चाहिये।

आशा है कि आप सभी को तरबूज के फायदे और नुकसानTarbooj khane ke fayde aur nuksan का यह लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

अन्य पढ़े :-

कैल्शियम की कमी के कारण, लक्षण और उपाय | calcium ki kami ko kaise door kare

शहद के 10 बेमिसाल फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

ज्यादा पपीता खाने के नुकसान जानकर हो जायेंगे हैरान, Papita Khane Ke Nuksaan

रोजाना बादाम खाने के ये 10 फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

पानी पीने का सही तरीका | सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे देखकर आप हैरान रह जाओगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here