Home हेल्थ गर्भावस्था में आ जाती है इन 8 अंगों में सूजन, Swelling During...

गर्भावस्था में आ जाती है इन 8 अंगों में सूजन, Swelling During Pregnancy

187
0
SHARE

गर्भावस्था में आ जाती है इन 8 अंगों में सूजन, Swelling During Pregnancy

Swelling During Pregnancy :-  गर्भावस्था वो समय है जब एक स्त्री के अंदर एक जीवन पल रहा होता है| गर्भवती के एहसास को शब्दों में बयान कर पाना काफी मुश्क‍िल है| एक ओर जहां ये पल खुशी देने वाला होता है, तो वहीं गर्भवती को कई शारीरिक और मानसिक परेशानियों से भी जूझना पड़ता है| जीमाचलना, चक्कर आना, वजन बढ़ जाना, ब्लीडिंग होना, चिड़चिड़ापन होना और पेट में दर्द होना, ये वो समस्याएं हैं जिनसे लगभग हर गर्भवती को जूझना पड़ता है| इन सारी समस्याओं के साथ ही शरीर में सूजन आ जाना भी गर्भावस्था का एक मुख्य और सामान्य लक्षण है. विशेषज्ञों की मानें तो गर्भावस्था में महिला का शरीर लगभग 50 फीसदी ज्यादा खून का निर्माण करता है| साथ ही इतनी ही मात्रा में तरल का भी निर्माण होता है| दरअसल गर्भ में पल रहे बच्चे को भी मां के ही शरीर से पोषण मिलता है, जिसकी वजह से मां का शरीर ज्यादा मात्रा में खून और फ्लूइड का निर्माण करता है| हालांकि इस दौरान शरीर में सूजन आ जाना एक सामान्य बात है, लेकिन अगर सूजन बहुत अधिक है तो ये चिंता की बात हो सकती है| आम बोलचाल की भाषा में इसे ओएडेमा कहते हैं. इस दौरान हाथ, पैर, चेहरे, पेंडुली और पैरों में सबसे अधिक सूजन नजर आती है| पर डिलीवरी के बाद ये अंग सामान्य हो जाते हैं| आइये जानते हैं वो कौन कौन से अंग हैं जिसमें गर्भावस्था के समय सूजन आ जाती हैं :-

1. गर्भावस्था में करीब 90 फीसदी महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है. सूजन कम करने के लिए आप चाहे तो अपने पैरों को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए डुबोकर रख सकती हैं. आप चाहें तो इस पानी में नमक भी डाल सकती हैं.

2. अगर इस दौरान आपके होठों में सूजन आ गई है तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल, गर्भावस्था में हॉर्मोन्स में काफी बदलाव आते हैं जिसके चलते होंठ सूज जाते हैं.

3. गर्भावस्था में ब्रेस्ट में भी सूजन आ जाती है. दरअसल, इस दौरान महिला के ब्रेस्ट में मिल्क प्रोडक्शन होना शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से यह फूलने लगता है.

4. हॉर्मोनल परिवर्तन के चलते गर्भवती की नाक में सूजन आ जाती है. हालांकि नाक में सूजन को पुराने समय में बेटी के जन्म से जोड़कर देखा जाता था, जोकि एक मिथ है.

5. गर्भावस्था में सबसे ज्यादा सूजन पैर और पेंडुली में आ जाती है. दरअसल, इस दौरान शरीर का ऊपरी हिस्सा भारी हो जाता है और पूरा भार पैरों पर पड़ता है, जिससे उनमें सूजन आ जाती है.

6. चेहरे पर नजर आने वाली सूजन भी हॉर्मोनल बदलाव की वजह से होती है. आप चाहें तो चेहरे की सूजन को व्यायाम से कम कर सकती हैं.

7. गर्भावस्था में मसूड़ों में भी सूजन आ जाती है. अगर आपको कोई ओरल प्रॉब्लम है तो हो सकता है कि आपके मुंह से खून भी आए.

8. गर्भावस्था में जननांगों में भी सूजन आ जाती है जिससे यूरीन डिस्चार्ज करने में भी तकलीफ होने लगती है.

आशा है कि आप सभी को गर्भावस्था में आ जाती है इन 8 अंगों में सूजन ( Swelling During Pregnancy ) का यह लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

अन्य पढ़े :-

10-11 जनवरी 2020 चंद्र ग्रहण, जानें किस समय और कहाँ दिखाई देगा, सम्पूर्ण जानकारी

ग्रहण के समय गर्भवती महिलाये क्या करें क्या ना करें

पूजा में आरती करने की सही विधि, Aarti Kaise Kare

इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान

घर में तिजोरी रखे इस दिशा में छप्पर फाड़ कर बरसेगा पैसा

सुहागन महिलायें गलती से भी किसी के साथ शेयर न करें अपनी ये चीजें वरना….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here