Home व्रत और त्यौहार निर्जला एकादशी पर करें ये 11 उपाय, माता लक्ष्मी होगी प्रसन्न |...

निर्जला एकादशी पर करें ये 11 उपाय, माता लक्ष्मी होगी प्रसन्न | Nirjala Ekadashi Ke Upay

805
0
SHARE

निर्जला एकादशी पर करें ये 11 उपाय, माता लक्ष्मी होगी प्रसन्न | Nirjala Ekadashi Ke Upay

निर्जला एकादशी के उपाय, nirjala ekadashi ke upay, निर्जला एकादशी, निर्जला एकादशी के टोटके, निर्जला एकादशी के दिन क्या करे क्या नहीं, nirjala ekadashi mein kya daan kare, nirjala ekadashi par kya kare, nirjala ekadashi 2019, bhimseni ekadashi, nirjala gyaras

Nirjala Ekadashi Ke Upay : ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता है। स्कंद पुराण के अनुसार इस एकादशी पर व्रत करने से सालभर की सभी एकादशियों के व्रत के बराबर पुण्य फल मिल जाता है। अगर कोई व्यक्ति पूरे साल की एकादशी पर व्रत नहीं करता है तो उसे निर्जला एकादशी का व्रत कर लेना चाहिए। 

निर्जला एकादशी का व्रत अन्य सभी एकादशी के व्रत से कठिन होता है क्योंकि इसमें आहार के साथ-साथ पानी का भी त्याग करना पड़ता है। इसलिए इसे निर्जला एकादशी कहते है। चूँकि निर्जला एकादशी का व्रत कठिन है इसलिए इस व्रत का फल भी अधिक है। निर्जला एकादशी पर किये गए उपाय भी बहुत शीघ्र फल प्रदान करते हैं। तो आइये जानते है, निर्जला एकादशी के अद्धभुत उपाय के बारे में –

निर्जला एकादशी के उपाय (Nirjala Ekadashi Ke Upay)

1. निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी का पत्ता अवश्य डालें। ऐसा माना जाता है कि तुलसी पत्र सहित खीर से भगवान विष्णु का भोग लगाने पर घर-परिवार में शांति बनी रहती है।

2. निर्जला एकादशी के दिन मंदिरों में पानी से भरे जलपात्र, मटके आदि का दान करना चाहिए। अपने घर की छतों पर पक्षियों के लिए जलपात्र रखने चाहिए।

3. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के वस्त्र, फल और अनाज अर्पित करना चाहिए। भगवान विष्णु की पूजा के उपरांत इस चीजों को किसी ब्राह्मण को दान देना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी क्लेश नहीं होते हैं।

4. निर्जला एकादशी की शाम तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक लगाए और ॐ वासुदेवाय नमः मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। इससे घर में सुख शांति बनी रहती है और संकट नहीं आता हैं।

5. निर्जला एकादशी के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और भगवान को नारियल, बिल्वफल, सीताफल, सुपारी, मौसमी फल आदि चीजें चढ़ाएं।

6. निर्जला एकादशी के दिन किसी गरीब को या मंदिर में तिल, वस्त्र, धन, फल और मिठाई का दान करें।

7. निर्जला एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पण करना चाहिए। मान्यता के आनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है।  ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

8. निर्जला एकादशी के दिन रात्रि में विष्णु जी के सामने नौ बत्तियों का दीपक जलाएं और एक दीपक ऐसा जलाएं जो रात भर जलता रहे। इससे माँ लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं।

9. निर्जला एकादशी की सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान विष्णु की प्रतिमा का केसर मिले दूध से अभिषेक करें।

10. निर्जला एकादशी पर तुलसी की माला से ॐ नमो वासुदेवाय नमः का जाप करें।

11. निर्जला एकादशी पर दक्षिणावर्त शंख की पूजा करने से भी भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी प्रसन्न होते है। इससे धन लाभ भी होता हैं।

आशा है कि आप सभी को यह निर्जला एकादशी के उपाय, Nirjala Ekadashi Ke Upay का लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here