Home हेल्थ कनेर के फूल के फायदे | Kaner ke phool ke fayde

कनेर के फूल के फायदे | Kaner ke phool ke fayde

127
0
SHARE

कनेर के फूल के फायदे | Kaner ke phool ke fayde

कनेर के फूल के फायदे, Kaner ke phool ke fayde, kaner ka phool, yellow kaner, oleander benefits, kaner ka phool for hair, kaner ka phool for skin, kaner benefits in hindi

Kaner ke phool ke fayde : फूलों का नाम लेते ही सबसे पहला नाम गुलाब का आता हैं, लेकिन आज हम यहाँ आपको ऐसे फूल के बारे में बताएँगे जिसके कई औषधीय एवं चमत्कारी गुण हैं। फूलों में आपने कनेर का नाम तो सुना ही होगा। कनेर का फूल आमतौर पर बाग, बगीचों, सड़क के किनारे आराम से मिल जाता हैं। आपको बता दे कि कनेर का पौधा तीन अलग-अलग प्रजातियों का होता हैं। जिसमें लाल, सफेद और पीले रंग के कनेर के फूल होते हैं। कनेर के फूल में विटामिन-E भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, विटामिन-E त्वचा की देखभाल करने और स्वस्थ रखने वाला विटामिन है। यह त्वचा को रूखेपन, झुर्रियों, समय से पहले बूढ़ा होने और सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। यह लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में भी सहायता करता है। विटामिन-E में कुल मिलकर 8 विभिन्न योगिक मौजूद हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और अल्फा-टोकोफेरोल प्रमुख हैं। याद रहे कि कनेर के फूल का उपयोग सिर्फ शरीर के बाहरी हिस्से (External Use) में ही किया जाता हैं | आइये अब हम जानते हैं कि कनेर का फूल हमारे लिए किस प्रकार से उपयोगी हैं :-

1. सिर के दर्द में (Kaner ka phool for Headache) :-

कनेर का फूल सिर के दर्द में बहुत फायदेमंद हैं, कनेर के फूल में विटामिन-E प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जिससे इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट सिर के दर्द को ठीक कर सुखद अनुभव कराते हैं। इसमें कनेर के फूल को आंवले के साथ पीसकर लगाने से सिर के दर्द में बहुत रहत मिलती हैं।

2. पुराने घाव के लिए (Kaner ka phool for Injury) :-

कनेर का फूल एक बेहतरीन औषधि हैं। आज कल घर से बाहर निकलने में या किसी खेल-कूद में जाने-अनजाने घाव हो जाते है जोकि कभी-कभी पक जाता है या बहुत पुराना हो जाता है। ऐसे घावों को ठीक करने के लिए कनेर एक रामबाण औषधि है, आप कनेर, सौफ और करंज के पत्ते को पीसकर उसका लेप घाव पर लगाये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पुराने से पुराना घाव भर जाता हैं।

3. दाग-धब्बो को दूर करने के लिए (Kaner ka phool for Skin) :-

कनेर में विटामिन-E के साथ-साथ कई अवयव (Elements) भी पाए जाते हैं जोकि यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी स्किन में कितनी मात्रा में फ्री-रेडिकल्स उत्पन्न हो रहे हैं। जोकि आपकी स्किन को रूखा, बेजान और दाग-धब्बो से भर देते हैं। कनेर का फूल इन सभी समस्याओं का एक घरेलु उपाय हैं। कनेर के फूल को आप घिस कर अगर अपने चेहरे या स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और आपकी त्वचा स्वस्थ और जवां दिखेंगी।

4. लंबे और झड़ते बालों के लिए (Kaner ka phool for Hair) :-

कनेर में विटामिन-E के साथ एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जोकि स्किन में होने वाली एलर्जी को रोकता हैं और बालों को झड़ने ,टूटने के अलावा उनको लम्बा, घना और खूबसूरत भी बनता हैं। इसके लिए कनेर के फूल को पानी में डाल कर उबाल ले, फिर उस पानी को ठंडा करे और उस पानी से बालों को धो लें। ऐसा लगातार 3 हफ्ते तक करें। आपके बाल सुंदरता के साथ लहरा उठेंगे।

5. बबासीर रोग में (Kaner ka phool for Piles) :-

शरीर में फ्री-रेडिकल्स के रहते कई बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। इनमें से एक प्रमुख बीमारी हैं बवासीर। यह माना जाता हैं कि कनेर का नियमित इस्तेमाल करने पर यह बीमारी दूर हो जाती हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए कनेर की जड़ को पीसकर ठन्डे पानी के साथ लगाने पर यह रोग ठीक हो जाता हैं।

चिकित्सीय सलाह (Doctor’s Advice) :-

कनेर के फूल के किसी भी अवयव (Elements) को अपने अनुसार किसी भी रोग में उपयोग में नहीं लाना चाहिये। क्योंकि इसकी कम मात्रा अमृत और अधिक मात्रा विष की तरह कार्य करती हैं। अतः सम्बंधित किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर अपने डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें।

आशा है कि आप सभी को कनेर के फूल के फायदे, Kaner ke phool ke fayde का यह लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

अन्य पढ़े :-

तरबूज के फायदे और नुकसान | Tarbooj khane ke fayde aur nuksan

कैल्शियम की कमी के कारण, लक्षण और उपाय | calcium ki kami ko kaise door kare

शहद के 10 बेमिसाल फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

ज्यादा पपीता खाने के नुकसान जानकर हो जायेंगे हैरान, Papita Khane Ke Nuksaan

रोजाना बादाम खाने के ये 10 फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here