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कैल्शियम की कमी के कारण, लक्षण और उपाय | calcium ki kami ko kaise door kare

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कैल्शियम की कमी के कारण, लक्षण और उपाय |calcium ki kami ko kaise door kare

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कैल्शियम की कमी से क्या होता हैं (calcium ki kami ko kaise door kare) :-

calcium ki kami ko kaise door kare : दोस्तों जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढती जाती है, वैसे-वैसे ही उसकी काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है| जब व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष की होती है, तो व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम को पूरी तरह से ग्रहण करने की क्षमता भी नहीं रहती है| ऐसे में शरीर में कैल्शियम की कमी होने का खतरा एक आम बात है, इसके अलावा भी कई कारण ऐसे होते है जिन से शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है जैसे कुछ लोगों को ज्यादा मीठा खाना पसंद होता है, या कुछ लोग अनहेल्दी खाना पसंद करते है जिनके कारण ये परेशानियाँ होती है| ऐसा नहीं है कि कैल्शियम की कमी सिर्फ 30 वर्ष के बाद ही होती हैं, ये किसी को भी हो सकती है चाहे वे कोई बुढा हो, जवान हो या बच्चा हो | ऑर्थोपेडिक साइंस के अनुसार आज कल लोगों को कम ही उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी विकार)

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होने का खतरा पहले की तुलना में ज्यादा बढ गया है| क्योंकि आज के समय कोई भी हेल्थी खाना नहीं लेता है, जो मन में आया खा लेते है, जिस कारण से ये परेशानी अधिक हो गई है, यदि आप भोजन में कैल्शियम युक्त भोजन नहीं लेते तो आपको भी डरना चाहिये, कि कही आप भी समय से पूर्व इसके शिकार न हो जाये|

कैल्शियम की कमी के कारण (calcium ki kami ke karan):-

  1. कैल्शियम की कमी सबसे ज्यादा महिलाओं में होती है क्योंकि महिलाओं को कई दौर से गुजरना होता है जैसे- मासिक धर्म, गर्भधारण, ब्रेस्टफीडिंग आदि|
  2. विटामिन C की कमी से|
  3. अधिक कैफीन का सेवन करने से|
  4. अधिक ड्रिकिंग सोडा का सेवन करने से|
  5. अधिक दिनों तक सूरज की रोशनी को न लेने से|
  6. सोडियम युक्त पदार्थो का अधिक सेवन करने से|

कैल्शियम की कमी के लक्षण (calcium ki kami ke lakshan):-

  1. बहुत जल्द ही थकान होना|
  2. शरीर का सुन्न हो जाना और  हाथ पैरों में झुनझुनी आना|
  3. कमजोर दांत, कमजोर नाखून, झुकी हुई कमर, बालों का टूटना या झड़ना कैल्शियम की कमी के लक्षण है|
  4. नींद ना आना, डर लगना और दिमागी टेंशन रहना कैल्शियम की कमी से ही होता है|
  5. याददाश्त कमजोर होना और अधिक डिप्रेशन में रहना|
  6. आपकी हड्डियों का कमजोर होना और उठते बैठते समय दर्द का होना|
  7.  मांसपेशियों में अकड़न और दर्द होना|

https://youtu.be/PfcBYO0ABEI

कैल्शियम की कमी दूर करने के अचूक उपाय (calcium ki kami ko kaise door kare):-

कैल्शियम की कमी को दूर करना कोई बड़ा काम नहीं है बस आप अपने रोज के काम में थोडा सा बदलाव करके ही इस कमी को दूर कर सकते है थोडा सा समय अपने लिए निकालिए और यहाँ बताये जा रहे उपाय को कीजिये जिससे आपमें कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सके:-

  1. विटामिन-डी युक्त पदार्थो को भोजन में शामिल करें :- आपको विटामिन डी वैसे तो सूरज की रोशनी से भी प्राप्त हो जाता है लेकिन ये केवल सुबह 8-10 बजे ही मिलती है इसलिए आपको अपने भोजन में कुछ ऐसे पदार्थो को भी शामिल करना चाहिए जिससे आपको विटामिन डी मिले जैसे:- वसायुक्त मछली, दूध, अनाज, पनीर, अंडा, मक्खन आदि|
  2. जीरे का पानी :- एक बर्तन में दो गिलास पानी ले, फिर उसमें जीरा डाले और भिगो कर रखें सुबह उस पानी को उबालें जब पानी आधा रह जाये तो पानी को छान कर पियें| ये आपके शरीर के लिए बिलकुल लाभदायक है|
  3. मैग्नीशियम युक्त पदार्थो का सेवन :- जैसे हमारे शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है उसी प्रकार मैग्नीशियम की भी जरुरत होती है इसलिए हमें भोजन में ऐसे पदार्थो को भी लेना चाहिए जिनसे हमें मैग्नीशियम की कमी की पूर्ती हो जैसे: पालक, शलगम, सरसों, ब्रोकली , खीरा, हरी सेम, साबुत अनाज, कददू के बीज, तिल के बीज, बादाम और काजू आदि|
  4. ग्रीन-टी का सेवन :- यह जोड़ों के कार्टिलेज को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे फ्री रैडिकल्स हड्डियों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते रोजाना एक कप ग्रीन टी आपको जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं|
  5. अदरक की चाय :- एक बर्तन में डेढ़ कप पानी ले और उसमें एक इंच अदरक का टुकड़ा पीस कर डालें और उसे उबालें जब पानी एक कप रह जाए तो उसे चाय की तरह पियें इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी|
  6. रागी का सेवन :- हफ्ते में कम से कम दो बार रागी से बनी इडली, दलिया या चीला खाएं इससे पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा और आप जल्द ही कैल्शियम की कमी से निजात पा लेंगे|
  7. भोजन में कौन सी सब्जियां शामिल करनी चाहिए :- टमाटर, ककड़ी, मूली, मेथी, करेला, चुकन्दर, हरी पत्तेदार सब्जियां, अरबी के पत्ते, पालक आदि।
  8. काली बींस का सेवन :- यह मैग्नीज और अन्य तत्व से भरा हुआ होता है, जो जोडों के दर्द (गठिया) के लिये बहुत जरुरी है इसमें एंथोकायनिन्स होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट होता है यह शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालता है और जोडों का दर्द (गठिया) होने से रोकता है|
  9. तिल का सेवन :- रोजाना 2 चम्मच भुने हुए तिल का सेवन करें यदि आप चाहे तो स्वाद बदलने के लिए तिल की चिक्की और लडडू भी खा सकते हैं|
  10. सेब का सेवन :- सेब खाने से आप जोड़ों के दर्द तथा उसकी क्षतिग्रस्त से बच सकते हैं सेब जोडों में कोलाजन बनाने में मदद करता है जोकि घुटने को झटके लगने से बचाता है जिससे घुटने खराब नहीं होते और सेब में आयरन भी पाया जाता है जोकि आपके खून में आयरन की कमी को पूरा करता है यानि हम कह सकते है कि सेब के सेवन से एक साथ दो कमी को दूर किया जा सकता है|

आशा है कि आप सभी को कैल्शियम की कमी के कारण, लक्षण और उपाय, calcium ki kami ko kaise door kare का यह लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

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