Home हेल्थ शहद के 10 बेमिसाल फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप, Honey Benefits

शहद के 10 बेमिसाल फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप, Honey Benefits

288
0
SHARE

शहद के 10 बेमिसाल फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप, Honey Benefits

Honey Benefits :- दोस्तों आज की इस दौड़-धूप वाली जिंदगी में स्वस्थ रहना कितना मुश्किल हैं, लेकिन इस भागती जिंदगी में भी आयुर्वेद की कुछ ऐसी औषधियां हैं जो आज भी संजीवनी का काम करती हैं| उनमे से ही एक औषधि हैं शहद| दोस्तों शहद ( Honey ) के बारे में ये तो सभी जानते हैं कि गुनगुने पानी में सेवन करने से ये वजन घटाने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आपको ये पता है कि ये दिल की सेहत के लिए भी अच्‍छा है और एनीमिया को भी दूर करता है। शहद में कई विटामिन और मिनरल होते हैं। इनमें कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैगनीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम और जिंक शामिल हैं तो माइक्रो न्‍यूट्र‍िएंट्स के तौर पर शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी हैं। यहां इस लेख में हम आपको शहद की 10 ऐसी ही खूबियों के बारे में बता रहे हैं जिनको जानने के बाद आप शहद को अपनी डाइट में नियमित तौर पर शामिल कर लेंगे :-

शहद,शहद के फायदे,shahad ke fayade,honey,shahad,honey benefits,shahad ke fayade chehre par,shahad ke fayade aur nuksan,shahad ke fayade twacha ke liye,shahad ke fayade balo ke liye,shahad ke fayade bachho ke liye

1. अगर शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाए तो लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) की संख्या पर लाभदायक असर पड़ता है। लाल रक्त कोशिकाएं मुख्य रूप से शरीर के विभिन्न अंगों तक खून में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं। वहीं यह हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ाता है।

2. शहद का सेवन ब्‍लड प्रेशर यानी BP को भी कंट्रोल करता है। दरअसल, यह शरीर में खून का प्रवाह सही रखता है जिससे रक्‍तचाप एक सामान्‍य स्‍तर पर बना रहता है।

3. योग और एक्‍सरसाइज करने वालों को नियम‍ित रूप से शहद का सेवन करना चाह‍िए। इससे शरीर में एनर्जी और चुस्‍ती बनी रहती है।

4. कुछ शोध के प्रारंभिक प्रमाण द‍िखाते हैं कि शहद कीमोथैरेपी के मरीजों में श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC) की संख्या को कम होने से रोक सकता है। एक छोटे प्रयोग में कीमोथैरेपी के दौरान कम WBC संख्या के जोखिम वाले 40 फीसदी मरीजों में उपचार के तौर पर दो चम्मच शहद पीने को द‍िया गया। इसके सकारात्‍मक नतीजे देखने को मिले।

5. शहद को चीनी का बढ़िया विकल्प माना जाता है। हालांकि शहद के रासायनिक तत्वों में भी चीनी होती है लेकिन इसमें करीब 30 फीसदी ग्लूकोज और 40 फीसदी फ्रक्टोज होता है।

6. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक क्‍वालिटीज भी होती हैं। ये शरीर की इम्‍युन‍िटी को बेहतर करता है।

7. माना जाता है कि शहद का सेवन करने से दिल को भी फायदा पहुंचता है। एक अनार के ताजे रस में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर लेने से शरीर को काफी फायदा मिलता है।

8. कब्ज, पेट फूलने और गैस बनने जैसी समस्‍याओं में शहद फायदेमंद होता है। शहद में प्रोबायोटिक जिनको सहायक बैक्टीरिया भी कहा जाता है, प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं।

9. शहद को त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। स्‍किन इंफेक्‍शन और रूखी त्‍वचा को ठीक करने में शहद का प्रयोग किया जाता है।

10. शहद से बच्चों की नींद गहरी हो सकती है। यह भी सामने आया है कि शहद लेने से रात के समय बच्चों को खांसी कम होती हैं और उन्हें अधिक गहरी नींद सोने में मदद मिलती हैं|

आशा है कि आप सभी को शहद के 10 बेमिसाल फायदे ( Benefits Of Honey ) का यह लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

अन्य पढ़े :-

10-11 जनवरी 2020 चंद्र ग्रहण, जानें किस समय और कहाँ दिखाई देगा, सम्पूर्ण जानकारी

ग्रहण के समय गर्भवती महिलाये क्या करें क्या ना करें

पूजा में आरती करने की सही विधि, Aarti Kaise Kare

इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान

घर में तिजोरी रखे इस दिशा में छप्पर फाड़ कर बरसेगा पैसा

सुहागन महिलायें गलती से भी किसी के साथ शेयर न करें अपनी ये चीजें वरना….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here