Home ग्रहण 10 जनवरी 2020 को पड़ेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें किस राशि...

10 जनवरी 2020 को पड़ेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव ? 10 January 2020 Lunar Eclipse

440
0
SHARE

10 जनवरी 2020 को पड़ेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें किस राशि पर कैसा रहेगा प्रभाव ? 10 January 2020 Lunar Eclipse

chandra grahan 2020, eclipse list in 2020, grahan 2020, grahan in 2020, lunar eclipse 2020, solar and lunar eclipse 2020, solar eclipse 2020, sun eclipse 2020, surya grahan 2020, ग्रहण 2020, चंद्र ग्रहण 2020, सूर्य ग्रहण 2020

10 January 2020 Lunar Eclipse :- दोस्तों ग्रहण एक खगोलीय घटना है, हिन्दू धर्म के अनुसार ग्रहण का विशेष महत्व है| सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण दोनों ही मानव जीवन पर बुरा प्रभाव डालते है| ग्रहण के समय निकलने वाली किरणें और तरंगे मानव खासकर के गर्भवती महिलाओं को बहुत ही नुकसान पहुंचाती है| इसलिए ग्रहण के दौरान सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए| 2020 का पहला चंद्रग्रहण साल के पहले महीने में 10-11 जनवरी 2020 को लगने वाला है| यह उपछाया चंद्रग्रहण के रूप में दिखाई देगा| इस चंद्रग्रहण का धार्मिक दृर्ष्टि से कोई महत्व नहीं हैं, और न ही इसका सूतक माना जायेगा| यह चंद्रग्रहण 10-11 जनवरी 2020 रात्रि 10 बजकर 37 मिनट से शुरू होकर मध्यरात्रि 02 बजकर 40 मिनट तक होगा| यह चंद्रग्रहण कनाडा, यूनाइटेड स्टेट, ब्राज़ील, अर्जेंटीना, अंटार्टिका को छोड़कर भारत सहित पूरे विश्व में दिखाई देगा| इस चंद्रग्रहण का असर विभिन्न राशियों पर भी पड़ेगा|

चंद्रग्रहण का विभिन्न राशियों पर प्रभाव :-

1.  मेष राशि :-

यह चंद्र ग्रहण मेष जातकों की कुंडली के तीसरे घर को प्रभावित करेगा। तीसरा घर भाई-बहनों और पड़ोसियों के साथ संबंधों को इंगित करता है, जो की तनावपूर्ण हो सकते हैं,अतः उनके साथ बातचीत करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। आपके उत्साह में वृद्धि होगी और आप एक पारिवारिक भ्रमण की योजना भी बना सकते हैं जो आपकी ख़ुशी में बढ़ोतरी करेगा।

2. वृषभ राशि :-
यह चंद्र ग्रहण वृषभ जातकों की कुंडली के दूसरे घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान आप सोच समझ कर सावधानी से शब्दों का इस्तेमाल करें। वित्तीय प्रबंधन के बारे में आपका अधिक झुकाव होगा, परिवार के सदस्यों पर अचानक कोई खर्च हो सकता है। हालाँकि इस स्थिति को साहस पूर्वक संभालने में सक्षम होंगे, और इसका सामना करने की भावना उच्च उच्च स्तर पर होगी।
3. मिथुन राशि :-
यह चंद्र ग्रहण मिथुन जातकों की कुंडली के पहले घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें। वित्त और परिवार को आप प्राथमिकता देंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। ग्रहण के दौरान स्वयं को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं। तथा वो सभी आवश्यक परिवर्तन लाने के प्रयास करेंगे जो आपकी महत्वाकांक्षाओं पूरा कर सकेंगे।
4. कर्क राशि :-
यह चंद्र ग्रहण कर्क जातकों की कुंडली के पहले घर को प्रभावित करेगा। जो आपके लिए एक बेहतर या जीवंत अवधि नहीं होगी। आप आधुनिक जीवन के सुख से दूर रहकर कुछ समय ध्यान ध्यान में लगाने का निर्णय ले सकते हैं। जिसे आपकी आध्यात्मिकता धीरे-धीरे बढ़ेगी जो जीवन में सही दिशा चुनने में मदद करेगी। हालाँकि कई बार आप गुमशुम और अकेलापन भी महसूस कर सकते हैं।
5. सिंह राशि :-
यह चंद्र ग्रहण सिंह जातकों की कुंडली के 11वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान दोस्तों या अपने बड़े भाई-बहनों के साथ आप सोच समझ कर सावधानी से शब्दों का इस्तेमाल करें, आपकी सीखने की क्षमता बढ़ेगी जो धीरे-धीरे आपके ज्ञान में भी बढ़ोतरी करेगी।
6. कन्या राशि :-
यह चंद्र ग्रहण कन्या जातकों की कुंडली के 10वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान पेशेवर जीवन में उच्च उतार-चढ़ाव के साथ कुछ मुश्किलें आने की भी संभावना है। इसलिए बातचीत करते समय सावधान रहें। आपकी कड़ी मेहनत, पेशेवर आकांक्षाओं को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण योगदान करेगी।
7. तुला राशि :- 
यह चंद्र ग्रहण तुला जातकों की कुंडली के 9 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान लंबी दूरी की यात्रा में ग़लतियों से बचने और अधिक ध्यान देने की कोशिश करें। इस दौरान आप आध्यात्मिक विषयों में रुचि दिखाएँगे और धार्मिक यात्रा की इच्छा भी रख सकते हैं। जिसके माध्यम से भी आप पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करेंगे। कैरियर सुधार की योजना भी बना सकते हैं।
8. वृश्चिक राशि :-
यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक जातकों की कुंडली के 8 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान भावनात्मक तनाव हो सकता है, और पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। आध्यात्मिक विषयों में रुचि बढ़ेगी और जीवन को लेकर मन ज्यादातर बड़े सवालों पर ध्यान केंद्रित करेगा|
9. धनु राशि :-
यह चंद्र ग्रहण धनु जातकों की कुंडली के 7 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान जीवनसाथी से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाने के कारण निराशा हो सकती है। साथ ही, ससुराल पक्ष के लोगों का स्वास्थ्य भी परेशान कर सकता है। सामाजिक संबंधों को बढ़ाने में सक्रिय रहेंगे, जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए मदद कर सकते हैं।
10. मकर राशि :-
यह चंद्र ग्रहण मकर जातकों की कुंडली के छठे घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान साथी के साथ संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए सावधान रहना होगा। जो लोग व्यवसाय में हैं, उनके भागीदारों के साथ संघर्ष की संभावना है, लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नई ऊर्जा मिलेगी। पेशेवर मोर्चे पर, अनुभवी लोगों से सहायता लेनी चाहिए जो आने वाले समय में आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगी।
11. कुंभ राशि :-
यह चंद्र ग्रहण कुंभ जातकों की कुंडली के 5 वें घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान रिश्तों में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, या बच्चे आपकी अवमानना कर सकते हैं। इस दौरान आपकी रचनात्मक क्षमता भी केंद्र बिंदु रहेगी और पहले की तुलना में बहुत आसानी से कलात्मक सफलता का आनंद ले पाएंगे। इसलिए आपको कौशल में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
12. मीन राशि :-
यह चंद्र ग्रहण कुंभ जातकों की कुंडली के चौथे घर को प्रभावित करेगा। इस दौरान किसी प्रकार का असंतोष हो सकता है। माँ का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और इसलिए उनका उचित ध्यान रखना चाहिए। परिवार और घर के प्रति लगाव बढ़ेगा और परिवार के सदस्यों की खुशी नए-नए तरीके तलाशेंगे। आपके निर्णय अधिक व्यावहारिक होंगे। आप स्वयं को बहुत अधिक संवेदनशील भी पा सकते हैं और इसलिए भावनाओं को नियंत्रित करना चाहिए।

आशा है कि आप सभी को चंद्रग्रहण 2020 का यह लेख पसंद आया होगा| इस आर्टिकल को अधिक से अधिक फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये| इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें|

अन्य पढ़े :-

ग्रहण के समय गर्भवती महिलाये क्या करें क्या ना करें

लाफिंग बुद्धा को घर में रखें इस स्थान पर, आमदनी में होगी बढ़ोत्तरी

झाड़ू को घर में रखें इस स्थान पर, बरसेगा पैसा ही पैसा

पूजा में आरती करने की सही विधि, Aarti Kaise Kare

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के हैं ये 10 फायदे

घर में तिजोरी रखे इस दिशा में छप्पर फाड़ कर बरसेगा पैसा

किस देवी-देवता को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए, होगी हर मनोकामना पूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here